Categories

By using our website, you agree to the use of our cookies.

यह हरा-भरा 40 एकड़ का आधुनिक परिसर एक ऐसा मरुद्यान है जहाँ प्रकृति और इक्कीसवीं सदी का अनूठा मेल है – बाह्य और आंतरिक, दोनों रूपों में। संगमरमर की पगडंडियों, काली शानदार इमारतों, घनी हरियाली और ओलंपिक साइज़ के स्विमिंग पूल वाला यह एक ऐसा नायाब स्थान है जहाँ आप अपने कुछ समय ज़रूर बिताना चाहेंगे।

यह एक ऐसा स्थान है जहाँ आप विश्रांत होने की कला सीख सकते हैं, जहाँ आप 100 से अधिक देशों से आये हर आयु के लोगों से मिलने-जुलने का आनंद उठा सकते हैं। लेकिन वास्तव में यह स्थान है स्वयं से मिलन का।

यहां आप ओशो ध्यान की सरल सक्रिय विधियां सीख सकते हैं, जिनकी संरचना आधुनिक मनुष्य के विचलित मन और तनावयुक्त शरीर के लिये विशेष रूप से की गई है।

बॉडी-वर्क और मसाज जैसे व्यक्तिगत सैशन की चौंका देने वाली सूची, लंबी अवधि की वर्कशॉप, विभिन्न कोर्स -जिनकी संरचना आपको स्वयं के प्रति अधिक सजग करने के उद्देश्य से की गई है – आपके शरीर-मन-आत्मा का पोषण करने के लिये पर्याप्त हैं।

यह अवसर है कि आप जीवन की कला सीख लें और वह गुर साथ ले जायें जो आपको रोजमर्रा के व्यस्त माहौल में भी विश्रांत होने में सहायक हो।

विश्रांत होने की कुंजी है बोध, उस सब के प्रति गहनता से सजग होना जो हमारे भीतर व आस-पास घटित हो रहा है — यह आंतरिक विज्ञान है, जिसे प्राय: ध्यान भी कहा जाता है।

और हालांकि इस मार्ग पर हमें अकेले ही चलना है, इस प्रक्रिया में दूसरों का साथ सहायक भी होता है और रोचक भी, वे चाहे दिन की विभिन्न गतिविधियां हों या सांय की — जैसे कि किसी नई ध्यान विधि के साथ प्रयोग, या रात्रि में पार्टी का आनंद, नृत्य, प्लाज़ा-कैफे की शाम, थिएटर के कार्यक्रम को देखना या उसमें सहभागी होना, या फिर सिनेमा देखने जाना।

बस यूं समझिये कि यह एक वातावरण है जिसे हम सबने अपनी सजगता, खुशमिजाज़ी व उस उत्सव से निर्मित किया है जो हम यहाँ इकट्ठे मनाते हैं।

“प्रत्येक वर्ष हजारों लोग इस वैभवपूर्ण रिज़ॉर्ट में आते हैं… एक अत्यंत आरामदायक स्वर्ग जहाँ आप लंबे समय के लिये रह सकते हैं। पास ही सस्ते होटल हैं, कम्यून का भोजन स्वादिष्ट है और साथ में ध्यान मुफ्त। यहाँ का वातावरण वस्तुत: परी-कथाओं जैसा है। एक ऐसा स्वर्ग, जहाँ आपकी सब भावनात्मक, शारीरिक एवं आध्यात्मिक ज़रूरतें पूरी होती हैं। मैं हर किसी को यह परामर्श दे सकता हूं कि वह यहाँ आए और इस सुंदर उद्यान में विचरे जहाँ हर कोई मैत्रीपूर्ण है।”

ऐल मैगज़ीन

“यह बस इस स्थान की खूबसूरती थी जिसने मेरा मन मोह लिया। आप पूरे वातावरण में ध्यानपूर्ण महसूस कर सकते थे।”

हाइ लाइफ,
ब्रिटिश एअरवेज़ इनफ्लाइट मैगज़ीन